नेटफ्लिक्स के सबसे अच्छे स्ट्रीमिंग सेवाओं में से एक होने के बहुत सारे कारण हैं, यदि सभी नहीं हैं। यह आविष्कारशील प्रोग्रामिंग का खजाना प्रदान करता है, इसमें उपयोग में आसान इंटरफ़ेस है, और शायद ही कभी तकनीकी बाधाओं से ग्रस्त है। लेकिन नेटफ्लिक्स इसे इतना सही कैसे पाता है?

जवाब पूरी तरह से परीक्षण है। नेटफ्लिक्स में हर एक बदलाव, छोटे ऐप से लेकर बड़े एल्गोरिथम बदलावों तक, विस्तृत परीक्षण के कई दौर से गुजरता है। हम यह पता लगाने जा रहे हैं कि कंपनी ऐसा कैसे और क्यों करती है, और आप नेटफ्लिक्स सुविधाओं के परीक्षण से कैसे बाहर निकल सकते हैं।

नेटफ्लिक्स टेस्ट में कैसे ऑप्ट इन करें

यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप हमेशा नेटफ्लिक्स के अत्याधुनिक संस्करण का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको परीक्षण और पूर्वावलोकन प्राप्त करने के लिए ऑप्ट इन करना होगा। डिफ़ॉल्ट रूप से, इसमें सभी शामिल होते हैं, लेकिन यहां यह जांचा जाता है कि क्या आपने पहले ऑप्ट आउट नहीं किया था।

नेटफ्लिक्स नोट करता है कि “सेटिंग नेटफ्लिक्स के उपयोग की शर्तों की सुरक्षा, धोखाधड़ी या प्रवर्तन के संबंध में परीक्षणों पर लागू नहीं होती है”। अनिवार्य रूप से, आप इन तत्वों में किए गए परिवर्तनों को ऑप्ट इन या आउट नहीं कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब आपको इस परीक्षण भागीदारी कार्यक्रम से बाहर निकलते समय नई परीक्षण सुविधाओं को देखने से बाहर रखा गया है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप मौजूदा सुविधाओं के ए/बी परीक्षण के संपर्क में नहीं आएंगे—उस समय और बाद में।

नेटफ्लिक्स क्यों उपयोग करता है और यह कैसे काम करता है?

नेटफ्लिक्स सब कुछ परीक्षण करता है: पंजीकरण, प्लेबैक, सिफारिशें, खोज … आप इसे नाम दें, यह परीक्षण किया गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नेटफ्लिक्स अपने अनुमानों की जांच करना चाहता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक नेटफ्लिक्स कर्मचारी किसी विचार के लिए कितना जोर देता है – डेटा निर्णयों को सूचित करता है, राय नहीं। अन्यथा, परिवर्तन बुरी तरह विफल हो सकता है क्योंकि यह एक कूबड़ पर आधारित था।

कंपनी ए/बी टेस्टिंग के जरिए ऐसा करती है। इसके मूल में, ए / बी परीक्षण किसी चीज़ के दो संस्करणों की तुलना करने का एक तरीका है, यह देखने के लिए कि कौन सा सबसे सफल है। सफलता का पैमाना हमेशा एक जैसा नहीं होता; यह परिवर्तन पर निर्भर करता है। प्रयोग का उद्देश्य यह देखना हो सकता है कि किस संस्करण में अधिक लोगों को पंजीकरण कराना है, या नए नेटफ्लिक्स शो की खोज करना है, या यथासंभव लंबे समय तक देखना है।

हालाँकि, नेटफ्लिक्स सिर्फ दो संस्करणों का परीक्षण नहीं कर रहा है। न केवल कच्ची संख्या के संदर्भ में, बल्कि जनसांख्यिकी और व्यवहार में भी इसका इतना व्यापक उपयोगकर्ता आधार है। इसका मतलब है कि नेटफ्लिक्स अपने उपयोगकर्ताओं को कई प्रयोगात्मक समूहों में अलग कर सकता है, यह देखने के लिए कि कौन सा वास्तव में इष्टतम है, यह देखने के लिए कभी-कभी थोड़ा-सा ट्वीक किए गए संस्करणों का परीक्षण कर सकता है।

जैसा कि नेटफ्लिक्स टेक्नोलॉजी ब्लॉग पर विस्तृत है, नेटफ्लिक्स अपने उपयोगकर्ताओं को इन समूहों को बैच और रीयल-टाइम आवंटन के माध्यम से असाइन करता है। बैच एक प्रयोग के लिए सदस्यों के एक निश्चित समूह को निर्दिष्ट करता है जो परीक्षण के मानदंडों को पूरा करने के लिए जाने जाते हैं। रीयल-टाइम अधिक लचीला है, उपयोगकर्ताओं को परीक्षण के अंदर और बाहर फेरबदल करता है क्योंकि वे मंच के साथ अधिक बातचीत करते हैं।

किसी भी समय, आप कई परीक्षणों का हिस्सा हो सकते हैं। नेटफ्लिक्स में एक आंतरिक उपकरण है जो एक विभाग को यह ट्रैक करने देता है कि अन्य टीमें क्या प्रयोग कर रही हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपयोगकर्ता कई परस्पर विरोधी परीक्षणों के संपर्क में नहीं है (उदाहरण के लिए, दो परीक्षण जो एक ही बटन के स्थान को बदलते हैं)। ) आवंटित नहीं किया गया है। ये परीक्षण दिनों, हफ्तों या महीनों तक चल सकते हैं।

नेटफ्लिक्स टेक्नोलॉजी ब्लॉग पर एक अन्य पोस्ट में, कंपनी ने स्वीकार किया कि वह हर साल सैकड़ों बदलावों का परीक्षण करती है, लेकिन इनमें से केवल एक छोटा प्रतिशत ही वैश्विक स्तर पर रोल आउट किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि A/B परीक्षण से पता चलता है कि अधिकांश प्रयोग प्लेटफ़ॉर्म में सुधार नहीं करते हैं।

यह नई परिकल्पनाओं और परीक्षणों की ओर ले जाता है; इनमें से कुछ सफल भी हो सकते हैं। साथ ही, जैसे-जैसे सदस्य आधार बढ़ता है, और इसकी अपेक्षाएँ और प्राथमिकताएँ बदलती हैं, नेटफ्लिक्स पुराने प्रयोगों को फिर से देखता है कि क्या वे अब मूल्य प्रदान करते हैं।

अंततः, जबकि समग्र अनुभव समान है, इसका मतलब है कि आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला नेटफ्लिक्स आपके मित्रों या परिवार के समान नहीं है। आपके होमपेज में अलग-अलग लाइनें हो सकती हैं, प्लेबैक बटन अलग दिख सकते हैं, अनजाने में आपके पास एक अलग अनुशंसा एल्गोरिदम हो सकता है, और इसी तरह।

होमपेज पर कॉल-टू-एक्शन बटन का स्वर बदलें यह देखने के लिए कि उपयोगकर्ताओं को साइन अप करने के लिए क्लिक थ्रू करने के लिए किसने प्रोत्साहित किया।

यह देखने के लिए कि क्या यह उपयोगकर्ताओं को उनकी सामान्य अनुशंसाओं के बाहर कुछ देखने के लिए प्रोत्साहित करता है, यह देखने के लिए एक एल्गोरिथ्म के बजाय नेटफ्लिक्स के क्रिएटिव द्वारा क्यूरेट की गई सामग्री का संग्रह प्रस्तुत करना।

उन ग्राहकों से शुल्क लेना जो आपके नेटफ्लिक्स खाते को आपके घर से बाहर साझा करते हैं, यह देखने के लिए कि राजस्व मौजूदा ग्राहकों के माध्यम से संचालित होता है या नहीं।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपके पास अपने नेटफ्लिक्स खाते के माध्यम से भागीदारी का परीक्षण करने का विकल्प चुनकर इनमें से कुछ बड़े परीक्षण (शफल बटन जैसी नई सुविधाएँ) प्राप्त करने का अवसर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *