अपने कार्यों में शीर्ष पर बने रहने के लिए दैनिक टू-डू सूची रखना एक शानदार तरीका है, लेकिन यदि आप आइटम के आने पर उसमें जोड़ना जारी रखते हैं तो आपको कभी नहीं लगेगा कि आप प्रगति कर रहे हैं। आप बैकलॉग का उपयोग करके ऐसा होने से रोक सकते हैं।

इस लेख में, हम बताएंगे कि यह क्या है और आप इसे नोटियन में कैसे बना सकते हैं।

धारणा में एक बैकलॉग क्या है?

एक बैकलॉग आपके काम की एक मास्टर सूची है जो अत्यावश्यक या वर्तमान नहीं है। जब आप किसी नए कार्य के बारे में सीखते हैं, तो आप इसे अपनी वर्तमान टू-डू सूची में लिखने या तुरंत एक तिथि निर्दिष्ट करने के बजाय अपने बैकलॉग पर पार्क करते हैं।

बैकलॉग का उपयोग करने का मुख्य लाभ यह है कि आप कार्य के बारे में नहीं भूलते हैं, लेकिन नया असाइनमेंट भी विचलित नहीं करता है क्योंकि आप जानते हैं कि आप इसे बाद में प्राप्त करेंगे। यदि आप थोड़ा असंगठित महसूस कर रहे हैं, तो आप अपनी टू-डू सूची को ट्रैक पर वापस लाने में सहायता के लिए इस मास्टर सूची, या उनमें से एक श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपना बैकलॉग बना लेते हैं, तो आप अपनी दैनिक टू-डू सूची लिखते समय, आइटम को प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाते हुए, या जैसा कि आप फिट देखते हैं, इसका उल्लेख कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, एक बैकलॉग रखने से आपको किसी कार्य के महत्व पर विचार करने का समय मिलता है, बजाय इसके कि आप इसे तुरंत करें क्योंकि आप उत्साहित या चिंतित हैं। कभी-कभी कोई कार्य जो इस समय एक महान विचार की तरह प्रतीत होता है, वह अर्थहीन हो सकता है।

परसेप्शन में चेकलिस्ट या डेटाबेस के बीच चयन करना

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप नोटियन में बैकलॉग बना सकते हैं। आप एक नया पेज बनाकर और बुलेटेड सूची जोड़कर भी जल्दी से काम पूरा कर सकते हैं। हालांकि, अपनी दिन-प्रतिदिन की व्यस्तता में विवरणों को भूलना आसान हो सकता है।

अतिरिक्त नोट्स के लिए कुछ पॉइंटर्स को शामिल करना निश्चित रूप से बाद में आपके बैकलॉग को संदर्भित करते समय आपकी मदद करेगा। साथ ही, Notion में सभी प्रकार की बेहतरीन विशेषताएं हैं—तो, क्यों न उनका उपयोग किया जाए? इस उदाहरण में, हम आपको दिखाएंगे कि टेबल डेटाबेस का उपयोग करके बैकलॉग कैसे बनाया जाता है।

जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, इस बारे में सोचें कि आप इसे अपने वर्कफ़्लो के अनुरूप कैसे अनुकूलित करेंगे—और यदि आप नोटियन के लिए नए हैं, तो आप यह समझने के लिए डेटाबेस का उपयोग करना पढ़ सकते हैं कि वे कितने बहुमुखी हैं। हुह।

धारणा में बैकलॉग कैसे बनाएं

अपने बैकलॉग के साथ आरंभ करने के लिए, निचले-बाएँ कोने में विकल्प का चयन करके और इसे एक शीर्षक देकर एक नया पृष्ठ बनाएँ। इस पृष्ठ के लिए, आपको किसी टेम्पलेट की आवश्यकता नहीं होगी। एक के बिना काम करने के लिए अपने कीबोर्ड पर एंटर दबाएं, और अब आप एक टेक्स्ट एडिटर में हैं।

संपादक के भीतर, कमांड मेनू लाने के लिए फ़ॉरवर्ड स्लैश दबाएं और तालिका टाइप करना प्रारंभ करें। तालिका दृश्य और फिर नया डेटाबेस खोजने और चुनने के लिए मेनू के निचले भाग में डेटा स्रोत का चयन करें।

नाम कॉलम जिसे आप रखना चाहते हैं। यह वह जगह है जहां आप अपने काम का शीर्षक शामिल करेंगे—जो परियोजना के बारे में अधिक नोट्स जोड़ने की आवश्यकता होने पर उसका अपना पेज बन जाता है।

प्राथमिकता कॉलम बनाने के लिए, अपनी तालिका के शीर्ष-दाईं ओर स्थित जोड़ें आइकन पर क्लिक करें। संपत्ति संपादित करें के अंतर्गत फ़ील्ड में एक शीर्षक टाइप करें और प्रकार के अंतर्गत चयन करें चुनें।

अब आप चुनिंदा मेनू विकल्प बनाने के लिए तैयार हैं। वरीयताएँ कॉलम में, सेल में क्लिक करें और कम टाइप करें। एक बार ऐसा करने के बाद, आपको एक विकल्प के रूप में कम बनाने का संकेत दिखाई देगा।

यह विकल्प अब सूची में दिखाई देगा, जहां आप इसका रंग बदलने के लिए तीन बिंदुओं पर भी क्लिक कर सकते हैं। अन्य विकल्पों और किसी भी अतिरिक्त विकल्प के साथ दोहराएं जिसे आप जोड़ना चाहते हैं।

टाइमलाइन के लिए और कौन पूछ रहा है? कॉलम, एक नया कॉलम जोड़ें जैसा आपने प्राथमिकता कॉलम के साथ किया था, लेकिन टेक्स्ट को संपत्ति प्रकार के रूप में चुनें।

आप टाइमलाइन कॉलम के लिए दिनांक संपत्ति का भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, टेक्स्ट फ़ील्ड का उपयोग करके, आप अगले महीने, ASAP, या जब भी, जैसे कम समय सीमा दर्ज कर सकते हैं, इसलिए आपको नोट्स लिखते समय एक सटीक तिथि निर्दिष्ट करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

“कौन पूछ रहा है?” किसी आइटम को प्राथमिकता देने और आपको यह याद दिलाने में मदद करने के लिए कॉलम भी है कि आप किसके प्रति जवाबदेह हैं, यदि आपके पास व्यक्तिगत टू-डू सूची है तो यह आवश्यक नहीं हो सकता है।

ध्यान रखें कि आप इसे अपनी इच्छानुसार किसी भी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं। आपके बैकलॉग के लिए अन्य सुझाव एक लिंक कॉलम हो सकते हैं यदि आपको बार-बार लिंक की जांच करने की आवश्यकता होती है, यदि आपको अटैचमेंट या मेमो को संदर्भित करने की आवश्यकता होती है, तो एक फाइल और मीडिया कॉलम, या यदि आपको आवश्यकता हो तो एक क्रिएटेड टाइम कॉलम हो सकता है। कार्य बनाते समय जांचने का एक त्वरित तरीका चाहते हैं।

अपने कॉलम बनाते समय, बस उस प्रकार की जानकारी के बारे में सोचें, जिसे आपको काम करते समय बार-बार संदर्भित करने की आवश्यकता होती है। अपनी तालिका को अव्यवस्थित करने से बचने के लिए, आप अतिरिक्त जानकारी भरने के लिए कार्य पृष्ठ पर क्लिक कर सकते हैं।

धारणा में कार्यों को कैसे स्थानांतरित करें

एक बार जब आप अपने बैकलॉग से कोई कार्य करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आप इसे दो में से किसी एक तरीके से अपनी वर्तमान टू-डू सूची में स्थानांतरित कर सकते हैं। एक तरीका यह है कि पंक्ति पर राइट-क्लिक करें और मूव टू चुनें। वहां से, आप विकल्पों की सूची में से पेज चुनते हैं, और यह आगे बढ़ जाएगा। आप इसे अपने पृष्ठ के निचले भाग में पा सकते हैं, जहाँ आप इसे जहाँ चाहें खींच और छोड़ सकते हैं।

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