कुछ डिस्कॉर्ड उपयोगकर्ता अपने वेब क्लाइंट के माध्यम से संवाद करना पसंद करते हैं। और जबकि यह आपको कई टैब में विभिन्न ऐप्स के बीच स्विच करने की अनुमति देकर आपके संचार को सुव्यवस्थित करने में मदद करता है, यह आपके अनुभव को बाधित करने वाले ब्राउज़र मुद्दों के जोखिम को भी जोड़ता है।

वेब क्लाइंट के माध्यम से संचार करते समय डिस्कॉर्ड उपयोगकर्ताओं की आम समस्या तब होती है जब वह अचानक गूंगा हो जाता है। इस तरह की समस्या अक्सर डिस्कॉर्ड सेटिंग्स, ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रतिबंध या यहां तक ​​कि एक ब्राउज़र बग के कारण होती है।

यदि आपका भाषण बहुत अधिक मौन है, तो हमने आपके डिस्कॉर्ड वेब क्लाइंट को वाक् में वापस लाने के लिए सुधारों की एक सूची तैयार की है।

डिस्कॉर्ड वेब क्लाइंट ऑडियो समस्याओं को हल करने के लिए सामान्य सुधार

अपने कंप्यूटर के ऑडियो आउटपुट डिवाइस से अन्य टैब, ऐप्स सुनें या संगीत चलाएं। अगर यह ठीक काम करता है, तो यह डिस्कॉर्ड की गलती है। नहीं तो समस्या जस की तस है।

यदि आप किसी ऑडियो डिवाइस से कुछ नहीं सुनते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि हार्डवेयर को दोष देना है या नहीं, एक अलग पेयरिंग का प्रयास करें।

एक बार जब अन्य ऑडियो आउटपुट डिवाइस काम करना शुरू कर देता है, तो अंतिम पुष्टि के रूप में पहले वाले को दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट करें कि यह अपराधी है।

हार्डवेयर समस्या के मामले में, ऑडियो डिवाइस को बदलने से यह ठीक हो जाएगा। यदि नहीं, तो अन्य सुधारों के साथ जारी रखें।

2. डिस्कॉर्ड वेब क्लाइंट और ब्राउज़र को पुनरारंभ करें

हार्डवेयर समस्याओं को ठीक करने के बाद अपने डिस्कॉर्ड वेब क्लाइंट और अपने ब्राउज़र को एक नई शुरुआत दें। यह किसी भी अस्थायी गड़बड़ से इंकार करेगा जो समस्या का कारण हो सकता है।

यदि इनमें से कोई भी सामान्य समाधान समस्या का समाधान नहीं करता है, तो विशिष्ट समस्याओं को दूर करने का समय आ गया है।

डिस्कॉर्ड वेब क्लाइंट के ऑडियो मुद्दों को हल करने के लिए विशिष्ट समाधान।

1. सुनिश्चित करें कि डिस्कॉर्ड बैकएंड अपराधी नहीं है

सत्यापित करें कि समस्या डिस्कॉर्ड के स्थिति पृष्ठ पर जाकर डिस्कॉर्ड के बैकएंड के साथ उत्पन्न नहीं होती है और जांच की जा रही है कि वहां कोई ऑडियो-संबंधित समस्या सूचीबद्ध है या नहीं। यदि समस्या बैकएंड से उत्पन्न होती है, तो आपको इसे ठीक करने के लिए डिस्कॉर्ड की प्रतीक्षा करनी चाहिए।

जब डिस्कोर्ड के बैकएंड से सब कुछ काम करने लगता है, तो आप बाकी सुधारों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

2. चैनल-विशिष्ट मुद्दों को रद्द करें

जब डिस्कॉर्ड बैकएंड ठीक से काम कर रहा हो, तो जांचें कि क्या ध्वनि केवल कुछ चैनलों पर म्यूट है या यदि यह व्यापक है। ज्यादातर मामलों में, ऑडियो मुद्दे एक विशिष्ट चैनल के बजाय डिस्कॉर्ड के लिए बने रहते हैं।

फिर भी, यदि आप इसे किसी विशिष्ट चैनल पर अनुभव कर रहे हैं, तो इसे अनम्यूट करें या चैनल व्यवस्थापक से इस मुद्दे को देखने के लिए कहें।

3. ट्वीक डिस्कॉर्ड की सेटिंग्स

इसके बाद, सुनिश्चित करें कि डिस्कॉर्ड की ऑडियो सेटिंग्स गलत तरीके से कॉन्फ़िगर नहीं की गई हैं।

बाएं साइडबार में ऐप सेटिंग के तहत, वॉयस एंड वीडियो पर नेविगेट करें।

सुनिश्चित करें कि सही आउटपुट डिवाइस चुना गया है और इसका वॉल्यूम म्यूट नहीं है।

उन्नत सेटिंग्स पर जाएं और वॉयस प्रोसेसिंग के तहत तीन सेटिंग्स को अस्थायी रूप से अक्षम करें; इको रद्दीकरण, शोर में कमी, स्वचालित लाभ नियंत्रण।

यदि सेटिंग्स में उपरोक्त परिवर्तन कोई सकारात्मक परिणाम नहीं देते हैं, तो डिस्कॉर्ड की ध्वनि सेटिंग्स को डिफ़ॉल्ट पर रीसेट करने का प्रयास करें। आप ध्वनि और वीडियो सेटिंग पृष्ठ के निचले भाग में ध्वनि सेटिंग रीसेट करें पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।

एक बार जब ये सभी सुधार समस्या को हल करने में विफल हो जाते हैं, तो ब्राउज़र की समस्याओं का समाधान करने का समय आ गया है।

क्लाइंट की ऑडियो समस्याओं के समाधान के लिए ब्राउज़र ठीक करता है

यहां कुछ सुधार दिए गए हैं जो डिस्कॉर्ड वेब क्लाइंट में ऑडियो समस्याओं को ठीक कर देंगे यदि वे ब्राउज़र से संबंधित हैं:

1. सुनिश्चित करें कि साइट म्यूट नहीं है

ब्राउज़र समस्या को ठीक करने के लिए, सुनिश्चित करें कि डिस्कॉर्ड वेब क्लाइंट म्यूट नहीं है। यह देखने के लिए कि साइट को अनम्यूट करने का कोई विकल्प है या नहीं, ब्राउज़र टैब पर राइट-क्लिक करें। यदि आपको कोई टैब मिलता है, तो उसे अनम्यूट करने के लिए बस उस पर क्लिक करें।

यह पहले से ही अनम्यूट हो सकता है, इसलिए जांच लें कि आपका ब्राउज़र पूरी तरह से म्यूट तो नहीं है।

2. सुनिश्चित करें कि आपका ब्राउज़र म्यूट नहीं है

अन्य टैब में ऑडियो चलाना यह सत्यापित करने का एक आसान तरीका है कि ब्राउज़र स्वयं म्यूट नहीं है। जब ध्वनि कहीं भी काम नहीं करती है, तो हो सकता है कि विंडोज़ ध्वनि सेटिंग्स में ब्राउज़र वॉल्यूम को म्यूट कर दिया गया हो।

ध्वनि सेटिंग में वॉल्यूम म्यूट न होने पर भी यदि आपको अपने पूरे ब्राउज़र में कुछ भी सुनाई नहीं देता है, तो अन्य ब्राउज़र समस्याओं का निवारण करने का प्रयास करें। ध्वनि संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए Chrome उपयोगकर्ता इस मार्गदर्शिका का अनुसरण कर सकते हैं।

जब आप इस पर हों, तो डिस्कॉर्ड चलाने के लिए दूसरे ब्राउज़र पर स्विच करें।

3. दूसरे ब्राउज़र में शिफ्ट करें

जैसे ही डिस्कॉर्ड वेब क्लाइंट किसी अन्य ब्राउज़र पर काम करना शुरू करता है, अस्थायी रूप से उस ब्राउज़र पर स्विच करने पर विचार करें जब तक कि आपके डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र पर समस्या का समाधान न हो जाए। हालाँकि, यदि समस्या अन्य सभी ब्राउज़रों में बनी रहती है, तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम की समस्याओं को दूर करने का समय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *